Thursday, May 02, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अक्षिता रही तीनों संकायों में प्रथम ,टौणी देवी  स्कूल का परीक्षा परिणाम  92.4   प्रतिशत रहाजिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने चिड़गांव के सुन्धा मतदान केंद्र का किया निरीक्षण सुजानपुर में भाजपा और कांग्रेस का एक धड़ा राकेश ठाकुर को आजाद लड़वाने को बना रहा दबावडीसी व एसपी ने जुब्बल विस क्षेत्र के मतदान केंद्रों का किया निरीक्षणबड़सर में किसान मोर्चा की बूथ विजय संकल्प बैठक आयोजितहमीरपुर से अनुराग के खिलाफ कांग्रेस में सतपाल को उतारने की "राय ज्यादा "प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भपीएम श्री आदर्श विद्यालय आनी का बोर्ड 10+2  रिजल्ट में जलवा बरकरार* 
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

स्क्रब टाइफस ने पसारे पांव, तीन माह में 104 चपेट में सावधानी बरतें जिलावासी :मुख्य चिकित्सा अधिकारी

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | September 26, 2023 05:59 PM

 

बिलासपुर,

 

जिला बिलासपुर में स्क्रब टायफस के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं गत जुलाई माह 2023 से अब तक 1042 व्यक्तियों का टेस्ट करवाया गया  जिसमें से 104 लोग स्क्रब टायफस पॉजिटिव आए हैं। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉ प्रवीण कुमार ने दी।

उन्होंने बताया कि बिलासपुर जिला में इस वक्त मक्की की कटाई जोरों पर है जिसको देखते हुए जिला वासियों को एतिहात बरतने की जरूरत है क्योंकि स्क्रब टायफस के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

 

स्क्रब टाइफस के लक्षण

यह रोग खेतों, झाड़ियां व घास में रहने वाले चूहों पर पनपने वाले सक्रमित पिस्सुओ के काटने से फैलता है। इसमें तेज बुखार,जोड़ों में दर्द ,शरीर में अकड़न, तथा कई बार गर्दन, बाजू के नीचे तथा कूल्ले के ऊपर  गिल्टिया हो जाती हैं।स्क्रब टाइफस की चपेट में आने से बुखार 104 डिग्री तक हो जाता है।  डेंगू की तरह ही इस रोग से पीड़ित व्यक्ति में प्लेटलेट्स गिरती हैं।

 

स्क्रब टाइफस से बचाव

स्क्रब टाइफस से बचने के लिए घर के आसपास घास, खरपतवार उगने न दे। खेतों व झाड़ियां में काम करते समय पूरा शरीर ढक कर रखें। उन्होंने कहा कि शरीर की साफ का ध्यान रखें घर के आसपास का वातावरण साफ रखें।  घर के  अंदर और आसपास कीटनाशक दवाइयां का छिड़काव करें। बुखार होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,87,780
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy